unwanted 72 side effects in hindi

unwanted 72 side effects in hindi(अनवांटेड 72 के नुकसान), अनवांटेड 72 एक गर्भनिरोधक दवा है जिसे अकसर अनपूर्व संभोग के बाद गर्भनिरोधक उपाय के रूप में उपयोग किया जाता है। हालांकि, इसके उपयोग के दौरान कुछ संभावित प्रतिक्रियाएं भी हो सकती हैं। नीचे अनवांटेड 72 के संभावित प्रतिक्रियाओं की एक सूची है:

unwanted 72 side effects in hindi(अनवांटेड 72 के नुकसान)

unwanted 72 side effects in hindi(अनवांटेड 72 के नुकसान)
unwanted 72 side effects in hindi(अनवांटेड 72 के नुकसान)

1.पेट में दर्द और कब्ज:

अनवांटेड 72 का उपयोग करने के बाद कुछ महिलाओं को पेट में दर्द और कब्ज की समस्या हो सकती है। यह सामान्य रूप से कुछ दिनों तक ही रहती है और स्वयं ही ठीक हो जाती है।

2.मांसपेशियों का दर्द:

कुछ महिलाओं को अनवांटेड 72 के सेवन के बाद मांसपेशियों में दर्द की समस्या हो सकती है। यह दर्द सामान्य रूप से कुछ दिनों तक ही रहता है और खुद से ठीक हो जाता है।

3.ब्रीस्ट संबंधी बदलाव:

कुछ महिलाओं को अनवांटेड 72 लेने के बाद ब्रीस्ट में सूजन, दर्द या प्रतिरोधीता की समस्या हो सकती है। यह सामान्य रूप से अस्थायी होती है और खुद बढ़ते समय ठीक हो जाती है।

4.बार-बार होने वाला मासिक धर्म:

कुछ महिलाओं को अनवांटेड 72 लेने के बाद मासिक धर्म का नियमित समय पर बार-बार बदल जाने की समस्या हो सकती है। यह एक अस्थायी सामस्या होती है और सामान्यतः अगली माहवारी सामान्य रूप से होती है।

5.शरीर में थकान और चक्कर:

कुछ महिलाओं को अनवांटेड 72 के सेवन के बाद शरीर में थकान और चक्कर आने की समस्या हो सकती है। यह अस्थायी होती है और धीरे-धीरे ठीक हो जाती है।

6.शीघ्र पीरियड्स:

कुछ महिलाओं को अनवांटेड 72 लेने के बाद शीघ्र पीरियड्स यानी अगली मासिक धर्म की शुरुआत हो सकती है। यह अस्थायी रूप से होता है और जीवन्त पश्चात आमतौर पर माहवारी सामान्य धारणा में वापस आ जाती है।

7.पेट उबड़ और अपात्र विभाजन:

कुछ महिलाओं को अनवांटेड 72 लेने के बाद पेट में उबड़ और अपात्र विभाजन की समस्या हो सकती है। यह अस्थायी होती है और सामान्यतः थोड़ी देर के बाद स्वयं ही सुधार हो जाती है।

8.पेट में असामान्य बढ़ोतरी:

कुछ महिलाओं को अनवांटेड 72 लेने के बाद पेट में असामान्य बढ़ोतरी या वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है। यह अस्थायी होती है और सामान्यतः ठीक हो जाती है।

9.उल्टी और मतली:

कुछ महिलाओं को अनवांटेड 72 लेने के बाद उल्टी और मतली की समस्या हो सकती है। यह एक सामान्य प्रतिक्रिया होती है और थोड़ी देर के बाद स्वयं ही ठीक हो जाती है।

10.वजन में कमी:

कुछ महिलाओं को अनवांटेड 72 लेने के बाद वजन में कमी की समस्या हो सकती है। यह अस्थायी रूप से होती है और स्वयं ही सामान्यतः ठीक हो जाती है।

11.धार्मिक बदलाव:

कुछ महिलाओं को अनवांटेड 72 लेने के बाद धार्मिक बदलाव हो सकता है, जैसे कि धार्मिक रंग का बदल जाना, अधिक या कम धार्मिक दर्द आदि। यह सामान्यतः कुछ ही दिनों तक रहता है और खुद ही सामान्य धार्मिक चक्र में वापस आ जाता हैं।

12.स्तनों में दर्द और एकांत:

कुछ महिलाओं को अनवांटेड 72 के बाद स्तनों में दर्द या सुन्नता की समस्या हो सकती है। यह एक सामान्य प्रतिक्रिया है जो अस्थायी होती है और कुछ दिनों तक रहती है।

13.मांसपेशियों की थकान और दर्द:

कुछ महिलाओं को अनवांटेड 72 के सेवन के बाद मांसपेशियों में थकान और दर्द की समस्या हो सकती है। यह एक सामान्य प्रतिक्रिया होती है और थोड़ी देर के बाद स्वयं ही ठीक हो जाती है।

14.मूड बदलना:

कुछ महिलाओं को अनवांटेड 72 लेने के बाद मूड में परिवर्तन या बदलाव हो सकता है। इसमें दुखी, थका हुआ, चिढ़चिढ़ापन, या अस्थायी मनोवैज्ञानिक स्थिति का अनुभव शामिल हो सकता है। यह आमतौर पर कुछ दिनों में स्वयं ही सामान्य हो जाता है।

15.शरीर का दुबलापन:

कुछ महिलाओं को अनवांटेड 72 लेने के बाद शरीर का दुबलापन का अनुभव हो सकता है। यह अस्थायी रूप से हो सकता है ।

ये सभी बदलाव अलग अलग शरीर में भिन्न तरीके से दिखाई दे सकते है।कोई भी दवा का लम्बे समय तक इस्तेमाल करने से पहले उसके बारे में जान लेना अत्यंत लाभदायक होता है।

Recent Posts

1 thought on “unwanted 72 side effects in hindi”

Comments are closed.